प्रिंटिंग मिस्टेक

मीटू क्या लिखता है वाह ! एक अधेड़ आदमी ने ‘खोल दो’ कहानी पढ़ने के बाद मुझसे कहा ! मी टू ? कौन मी टू ? मैं हैरत में था ! मेरी हैरत से वो और बौखला गए ! तुम मीटू को नहीं जानते ? मीटू बदनाम है लेकिन लिखता बहुत अच्छा है ! मीटू जब लिखने बैठता है तब वो औरत – मर्द के रिश्तों की उन परतों को उघाड़ने लगता है जहां से पूरा समाज ही नंगा दिखने लगता है ! इतने बड़े लेखक को नहीं जानते जिसने ‘खोल दो’ लिखा ? तुम जानते नहीं ‘मीटू’ की औरतें बोलने लगी हैं ? उन्होंने मुझसे ये बात अपनी डबडबाई आँखों से देखते हुए कही और कहानी दिखाया ! मैंने देखा कहानी में प्रिंटिंग मिस्टेक से मंटो मीटू हो गए थे ! मैं समझ गया ! मंटो को भाईसाहब मी टू कह रहे थे ! मंटो को एक और पाठक मिल गया है और मरने के तिरसठ साल बाद भी मंटो प्रिंटिंग मिस्टेक से ‘मीटू ‘ बनकर औरत के यौन अधिकार के मुहीम में ज़िंदा हो उठा है ! मैं स्तब्ध था ! 

जाल और जंगल

किसी भी शुभ कार्य को आरंभ करने से पहले सोशल मिडिया में हैशटैग का चिन्ह बनाकर उसको शेयर करने का बहुत महत्व है ! मान्यता है कि ऐसा करने से कार्य वायरल होता है ! हर – हर महादेव में हैशटैग लगा कर देखिये, बात सीधे कैलाश पर्वत पहुँच जायेगी !

ऑनलाइन जंगल में ट्रेंड के सब गुलाम हैं ! इंटरनेट पर जो भी ट्रेंड करता है उसको सब लोग फॉलो करना चाहते हैं और उससे जुड़ना चाहते हैं ! सोशल मीडिया में हैशटैग लगाकर किसी भी सामग्री को साझा करने का मुख्य उद्देश्य यही होता है कि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँच सके और बदले में ज्यादा से ज्यादा लोग उनको फॉलो कर सकें !

हैशटैग की जाल में फंसने के बाद कबूतर बहुत उदास हो गए क्योंकि वे जानते थे कि उनका अंत निकट था ! सोशल साइट पर कबूतरों के नेता ने उन्हें हिम्मत न हारने की सलाह दी ! हैश – टैग में जाल की तरह चार प्रकार की रेखाएं होती हैं, जिनका आकार एक समान होता है ! कबूतरों ने जाल को करीब से देखा, जाल हैशटैग का एक चादर था !

एक बुद्धिमान कबूतर जिसे एकता की शक्ति का पता था, उसने जाल के नेता से बात की ! हैशटैग ने राज़ की बात कही कि यदि वे एकजुट होकर जोर लगाएं तो हैशटैग को लेकर उड़ सकते हैं ! सभी कबूतरों ने एक साथ जोर लगाया और हैशटैग के जाल को ही लेकर उड़ गए ! कबूतरों को हैशटैग के साथ उड़ता देख इंटरनेट बहेलिया हाथ मलता रह गया !

# ये कहानी #हैशटैग की है, इससे जुड़े असंख्य शब्द या किसी एक मुहीम की नहीं !

यू. पी में यू.एफ.ओ. की प्रेस विज्ञप्ति

Illustration : Sushil Doshi

यू पी में अनआइडेंटीफाइड ऑब्जेक्ट देख कर किसी ने गोली चला दी है, इसलिए यू.एफ.ओ की तरफ से यूपी में तिवारी एनकाउंटर पर कुछ बातें साफ़ हो जाए तो अच्छा है !

मैं उड़नतश्तरी का ब्राण्ड एम्बैसडर बोल रहा हूँ ! गोमती नगर इलाके में हमारा कोई यू.एफ.ओ एसयूवी यान नहीं उतरा था ! रुपये के इतने निचले स्तर पर हम नहीं उतर सकते इसलिए उत्तर प्रदेश तो क्या पूरे भारत में हम कुछ वर्षों तक नहीं उतरेंगे !

हमारा यान भारतीय पैट्रोल से नहीं उड़ता कृपया अपने शहरों के पेट्रोल का भाव हमसे न पूछें !

पत्रकार बहुत व्यस्त होते हैं इसलिए इस प्रेस विज्ञप्ति में इस घटना से जुडी वास्तविक तथ्य जैसे उत्पाद, सेवाएँ, लोग, लक्ष्य, उद्देश्य, योजना आदि को सम्मलित नहीं किया गया है ! बुलेट में कोई आवाज नहीं होती ! यह बुलेट का ‘प्रभाव’ है जो ‘ध्वनि’ बना रहा है ! ठोस तथ्यों का भाप बनाने से बचिए !

यह सच है कि एप्पल शरीर के लिए आवश्यक मिनरल्स, और पोटेशियम तत्वों को भरपूर मात्रा में उपलब्ध कराता है लेकिन मत भूलिए गोली लगने के बाद एप्पल किसी काम नहीं आता !

पृथ्वी पर सब सरकार के हाथ में नहीं होता, बहुत कुछ मिल्की – वे के बग़ल वाली गैलेक्सी के इंटरनेशनल मार्केट के हिसाब से होता है !

बैकुंठ धाम से हमारी कोई भी सवारी अंतरिक्ष के लिए उड़ान नहीं भरती है ! आप की आत्मा जानती है वो कहाँ जाती है !

कहानी कहने का गुण सिर्फ पृथ्वी वासियों के पास है ! मामले को अलग अलग चश्मे से देख कर कहानी कहते हुए सिर्फ मनुष्यों की आँखें भींग जाती हैं और आवाज़ रून्ध जाता है !

रात का समय त्वचा को आराम, सुकून देने और इसे हेल्थी रखने के लिए होता है ! चमड़ी मोटी न हो तो रात को विचरण न करें नहीं तो बन्दुक की किरणों का विकरण आपकी जान ले सकती है !

अज्ञात वस्तुओं को आकाश में और पृथ्वी पर उड़ता देखने का दावा करने वालों की संख्या बढ़ रही है ! हम पृथ्वी पर विज्ञान के प्यार को प्रोत्साहित करना पसंद करते हैं ! जब तक बुलेटप्रूफ कार में आप सवार नहीं हो पृथ्वी पर घूमना ठीक नहीं !

कल्पना लोक में ब्रेकनेक गति के साथ उड़ने वाले रक्त प्रेमीयों गर्व से कहो कि हम सब यू एफ ओ हैं ! जय अंतरिक्ष !

ह्रदय परिवर्तन

जैसे ही मैंने अपना ह्रदय महंगे पैट्रोल को देने के लिए निकाला कि फोन की घंटी बजने लगी, अपना ह्रदय वहीं रख कर मैं जरुरी फोन को अटेंड करने लगा ! जब तक फोन की बात ख़त्म हुई कोई मेरा ह्रदय ले कर चला गया था और अपना साफ़ ह्रदय छोड़ गया था , पैट्रोल की बढ़ी कीमतों की वजह से मेरा ह्रदय परिवर्तन हो गया था ! 

गलत होने पर स्वंय को सही साबित करने की कला

गलत होने पर स्वंय को सही साबित करने की कला को मन की बात कहना सही नहीं होगा !
गलत होने पर स्वंय को सही साबित करने की कला में माहिर होने के लिए सिर्फ मन की बात भर कह देने से कुछ हासिल नहीं होता, इस कला में महारत के लिए ज्यादा प्रयास करने पड़ते हैं ! इस कला में माहिर होने के लिए पहले गलत होना पड़ता है, यही इस कला की सबसे बड़ी खूबी है !

आने वाले चुनाव के मतदान से अड़तालिस घंटे पहले तक ही हम लोकतंत्र के नागरिक होंगे ! अपने गर्म लोकतांत्रिक विवेक पर हथोड़ा मारने के अड़तालिस घंटे पहले हमें सोशल साइट्स से अलग कर लिया जायेगा ! स्वतंत्र भारत में अड़तालिस घंटे तक के लिए हम किसी के फैसले के क़ैदी बना लिए जायेंगे ! मतदान से अड़तालिस घंटे पहले गूगल, फेसबुक और ट्विटर बंद करेंगे चुनाव आयोग !

अब इसमें गलत क्या है ? सब जानते हैं आज के फ़िज़ूल इंटरनेट से देश के गरीब नागरिकों का पेट नहीं भर रहा है ! ऐसी बेरोज़गारी के आलम में अड़तालीस घंटे की छुट्टी लोकतत्र की सबसे बड़ी आज़ादी मानी जाए ! दो दिन का पेड हॉलिडे किसे अच्छा नहीं लगेगा ! न इंटरनेट होगा न कोई खर्चा करने की जरुरत पड़ेगी ! दुःख की बात होगी कि हमारे पास स्वतंत्रता के सिर्फ अड़तालिस घंटे होंगे !

अड़तालीस घंटे से सोये हो अब उठो ! मेरी पत्नी ने मुझे झकझोर के उठाया ! देखो तुम्हारी पार्टी जीत गयी है ! उफ़, कितना बुरा सपना था ! गलत होने पर स्वंय को सही साबित करने को यूँ ही कला नहीं कहा जाता है !

भजन का वजन

मेरा ह्रदय ये जानता है कि भजन के वजन की कमी का कारण पैट्रोल के बढे हुए दाम हैं, पर अपनी भौतिक जरूरतों के इन्द्रियों से हार गए भजन के वजन की चर्चा किस मुँह से अपने भजन मंडली में करूँ, ये सोच कर नर्क भोग रहा हूँ ! अपनी इनकम डबल करने के लिए मैं भजन गाता हूँ, मंडली को कहीं ये पता चल गया तो मेरी भक्ति पर सब हसेंगे !

खाली और खुले हाथों से अपने भजन का वजन एक हफ्ते से बढ़ाने में लगा हूँ ! भजन का वजन कम होते ही भजन की लम्बाई भी कम हो गयी है ! कम वजन के मेरे भजन कम दूरी के हो कर ईश्वर तक पहुँच नहीं पा रहे हैं !

नागरिक की हैसियत से उदार नीतियों का वामपंथी भजन, राइटिस्ट का रूढ़िवादी भजन, समझौता वाला सरकारी भजन, एक एक कर के मैंने सब भजन गा कर देख लिया है ! महँगाई पर किसी भजन का असर नहीं हो रहा है ! मेरे कंज्यूमर पडोसी और मोहल्ले के इनवेस्टर्स रात में अच्छे दिन का भजन गा ही कर रहे थे कि सुबह महँगाई बेकाबू हो गई !

देश में गाँव के गरीब और गरीबी रेखा के नीचे भजन करने वाले लोगों के वजन को घटता देख कर अपना वजन बढ़ाने लिए मैंने भजन के साथ उपवास भी शुरू कर दिया है ! दिन भर के पेट का उपवास तो किसी तरह काट लेता हूँ पर रात भर मन में सौतन महँगाई से सहवास का क्या करूँ ये समझ नहीं पा रहा हूँ ? महँगाई मुझे और मेरी भजन साधना को भ्रष्ट कर रही है !

दिन की शुरुआत मैं हल्के-फुल्के भजन से करता हूँ , क्योंकि इससे भजन की भूख बढ़ती है ! सुबह उठते ही कम से कम दो भजन जरूर गाता हूँ ! आज सुबह जैसे ही मैंने भजन गाना शुरू किया, पत्नी मुझे पलट के घूरने लगी मानो मुझसे पूछ रही हो मेरी प्रशंसा में गाये जाने वाले गीत का वजन कम क्यों हुआ ? भजन में वजन की कमी अब पत्नी से भी छुपी नहीं है ! पत्नी बगल में सोयी रहती है इसीलिए मैंने भजन को गुनगुनाना उचित समझा !

आवेग में आकर कोई भी भजन गाने का फैसला ठीक नहीं होता ! उच्चस्तरीय भजन के लिए शरीर को शिथिल और मन को उदासीन करना पड़ता है ! भजन का वजन बढ़ाने के लिए मुझे कुछ घरेलु उपाय अपनाना पड़ा है जिसे आप भी अपना सकते हैं !

घर में देखिए कि बाजार जा कर किन चीजों की खरीदारी करनी है और उन सामानों की लिस्ट बनाइए, जो आपको खरीदने हैं और उनके भजन शुरू कर दीजिये ! लिस्ट बनाने के बाद भजन करने में आसानी होती है ! घर से निकलते ही भजन शुरू कर दीजिये ! ऐसा नहीं करने से खाने पर आपका खर्च आने वाले महीनों में बढ़ने वाला है !

जून में कम बारिश के चलते पहले ही सब्जियों के दाम बढ़ने लगे हैं ! इसके साथ मॉनसून के फेल होने का असर भी महंगाई पर पड़ सकता है ! नागरिकों को मज़बूत मानसून भजन की भी जरुरत है जिसे गा कर मानसून को खुश किया जा सके !

जबसे रेलवे ने किराये में बढ़ोतरी की है, उसका असर मुझ जैसे कंज्यूमर यात्रियों पर हुआ है ! जब भी माल भाड़े में बढ़ोतरी होती है, बाज़ार में सभी प्रॉडक्ट्स और कमोडिटी पर असर पड़ता है, ऐसे हालात में मुझे ईश्वर भजन का नहीं अच्छे और नए रेलवे भजन की जरुरत है जिसे सुनकर रेलवे फ़ौरन अपने भाड़े में कमी कर सके !

इराक संकट भी सामने है, जिससे इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम बढ़ रहे हैं ! हमें इराक भजन की भी जरुरत है ! शुगर इंपोर्ट पर पाबंदी से डोमेस्टिक मार्केट में इसकी कीमत भी बढ़ रही है ! अब हमें अच्छे और ज्यादा मीठे शुगर भजन की जरुरत है !

पत्नी को खुश करने के लिए पत्नी भजन अब आउट डेटेड है, पत्नी को ‘प्रेमिका भजन’ की जरुरत है ! पत्नी को प्रेमिका मानने में ही क़ानूनी भलाई है ! पत्नी के हक़ में मेरे हर भजन का सीधा प्रसारण हो ताकि पत्नी को पता चले कि मैं किसका भजन गा रहा हूँ ! मेरे भजन को राम चंद्र जी के आधार से लिंक कर दिया जाए ताकि भौतिक भजन से भी उनसे भक्ति बनी रहे !

हर प्रोडक्ट अपने ब्रांड का भजन गा रहा है ! सदियों से गाये जाने वाले भजनों का असर ईश्वर पर नहीं हुआ लेकिन बाजार में कंज्यूमर पर बाजारू भजन का असर हो रहा है ! धीरे धीरे मुझ पर भी भजन का असर होने लगा है ! जिस तरह जीवन में स्वस्थ रहने के लिए सही डाइट का पता होना जरूरी है, उसी तरह भक्ति में हर भक्त को अपने भजन के सही वजन का पता होना भी जरुरी है ! भजन का वजन तर्क पर नहीं, श्रद्धा एवं विश्वास पर अवलंबित है !

महँगाई की मार से मेरे भजन का वजन इतना कम हो चूका है कि मैं भजन कर के बाजार में जब कुछ खरीदने जाता हूँ तो उस वस्तु का मूल्य पहले से अधिक हो चुका होता है ! पिछले एक हफ्ते से मेरे भजन का वजन लगातार घट रहा है ! मेरे भजन की शक्ति इतनी क्षीण हो गयी है कि ‘पत्नी भजन’ का असर पत्नी पर ही नहीं हो पा रहा है !